पृथ्वी दिवस

कहने को हम भी कहते हैं धरा को धरती माता,
है कितनी पीड़ा धरती मां को,यह कोई क्यों ना समझ पाता।
करते हम अपने कृत्यों से,धरती मां को यूं गंदा
पर्यावरण को दूषित करने में ,ना घबराता कोई बंदा
जीव जंतुओं की निर्मम हत्या कर ,फैलाते हैं गोरखधंधा
पूजते हम इन दानवों को और देते अपना कंधा
इन काले गोरखधंधो से धरती मां का सीना छलनी हो जाता।
है कितनी पीड़ा धरती मां को यह कोई क्यों ना समझ पाता।।
पहले कुंओ, बावड़ियों से हम सीमित पानी लेते थे
और आज के नए फैशन में कितना पानी यूं व्यर्थ बहा देते हैं,
हे लगे हुए घरों में

Related Articles

दुर्योधन कब मिट पाया:भाग-34

जो तुम चिर प्रतीक्षित  सहचर  मैं ये ज्ञात कराता हूँ, हर्ष  तुम्हे  होगा  निश्चय  ही प्रियकर  बात बताता हूँ। तुमसे  पहले तेरे शत्रु का शीश विच्छेदन कर धड़ से, कटे मुंड अर्पित करता…

“पृथ्वी दिवस”

पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) स्पेशल ——————————– इन दो हाथों के बीच में पृथ्वी निश्चित ही मुसकाती है पर यथार्थ में वसुंधरा यह सिसक-सिसक रह जाती…

प्यार अंधा होता है (Love Is Blind) सत्य पर आधारित Full Story

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Anu Mehta’s Dairy About me परिचय (Introduction) नमस्‍कार दोस्‍तो, मेरा नाम अनु मेहता है। मैं…

अपहरण

” अपहरण “हाथों में तख्ती, गाड़ी पर लाउडस्पीकर, हट्टे -कट्टे, मोटे -पतले, नर- नारी, नौजवानों- बूढ़े लोगों  की भीड़, कुछ पैदल और कुछ दो पहिया वाहन…

Responses

  1. धरती मां की पीड़ा कोई नहीं समझ सकता हैं
    बहुत सुंदर रचना 👏👏

  2. Likhne ka tareeka bahut awwal hai. Jis tareeke se dharti maa k baare me bataya hai isse pata chalta hai ki lekhika dharti maa ka dard bahut acche se samajhti hai.

  3. बहुत अच्छी रचनात्मक कविता!!👌👌👌
    I hv not read such a wndrful poem ever..!!😊
    It should get a big fat thumbs up..👌👍

  4. Prthvi divas Pr amazing very nice poem. yah kaivita mujhe bhut hi beautiful lgi .yah kavita likhne wali lekhika KO meri tarf se bhut bhut danyavaad .aisi hi kavitaye aur likhti rhe.

  5. Bahut hi pyari aur prernadai panktiyan. Aisi rachanao ke liye bahut bahut badhai Meri pyari bahna mera apse yahi anurodh h ki aap aisi h sunder rachnayen likhti rhe .

+

New Report

Close