हम उस देश के वासी है ।।

हम उस देश के वासी है, जिस देश के घरेलु सकल उत्पाद कभी आकाश चुम रही थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की महानता का परचम कभी सारी विश्व में फैली थी ।
हम उस देश के वासी है , जिस देश में कभी स्वच्छ निर्मल गंगा बहती थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश में कभी हिंसक नामक पशु समान कोई मानव न हुई थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश के ग्रन्थों का अनुवाद परराष्ट्रों(दूसरे देश) के सभी भाषाओं में हुई है ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की धर्मव्यवस्था सभी धर्मों में सर्वोपरी है ।।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की शिक्षा-व्यवस्था एक आर्दश चरित्र की निर्माण करती थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की अर्थ-व्यवस्था कभी आमजनता पे शोषण नहीं करती थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की कर-व्यवस्था कभी आयकर नाम की कोई कर नहीं लेती थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की काम-व्यवस्था सिर्फ संतानोप्ति के लिए ही सीमित थी ।
हम उस देश के वासी है, जिस देश की मोक्ष-व्यवस्था जादू-टोना पे न कभी निर्भर थी ।
आज देश की स्थिति क्या है, ये बात मुझसे नहीं कही जाती है ?
हमने मान-मर्यादा, सभ्यता-संस्कृति, भाषा, आहार, पोशाक, व्यवस्था, व अपनी सारी-की-सारी पहचान गँवायी है ।
अब किस आधार पे कहें हम उस देश के वासी है, जिस देश की व्यवस्था सभी व्यवस्थाओं में सर्वोपरी थी ।।
कवि विकास कुमार

Related Articles

दुर्योधन कब मिट पाया:भाग-34

जो तुम चिर प्रतीक्षित  सहचर  मैं ये ज्ञात कराता हूँ, हर्ष  तुम्हे  होगा  निश्चय  ही प्रियकर  बात बताता हूँ। तुमसे  पहले तेरे शत्रु का शीश विच्छेदन कर धड़ से, कटे मुंड अर्पित करता…

प्यार अंधा होता है (Love Is Blind) सत्य पर आधारित Full Story

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Anu Mehta’s Dairy About me परिचय (Introduction) नमस्‍कार दोस्‍तो, मेरा नाम अनु मेहता है। मैं…

Responses

+

New Report

Close