कोरोनवायरस -२०१९” -२

कोरोनवायरस -२०१९” -२
—————————-
कोरोनावायरस एक संक्रामक बीमारी है| इसके इलाज की खोज में अभी संपूर्ण देश के वैज्ञानिक खोज में लगे हैं | बीमारी फैलने से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है| लॉकडाउन में शव ले जाने के लिए भी लोग तैयार नहीं नहीं है । वायरस वोहान चीन से आया हैयह तो तय हो चुका है |
विश्व में सारे धार्मिक स्थलों को बंद करने का ऐलान किया गया है जिससे यह बीमारी लोगों में भारी मात्रा में फैलने से रोका जा सके| विविध तरह के उपाय और व्यवस्थाएं की जा रही हैं | सुरक्षाकर्मी- स्वास्थ्य कर्मी और प्रशासन का अमला बखूबी जनता और जीवन की भलाई के लिए कार्य कर रहा है | हम अप्रैल माह में अप्रैल माह में हुए प्रयासों पर प्रकाश डालना चाहते हैं।-
प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने विश्व के लगभग 60 देशों में ऐसे कठिन घड़ी में दवा खाद्य सामग्री और सुरक्षा व्यवस्था पहुंचा कर महान कार्य किया |
ब्राजील ने कहा हनुमान जी की तरह संजीवनी लाए हैं मोदी ! आगे कहा हमारे सभी नागरिक आप का धन्यवाद करते हैं !
अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप जी ने कहा मुश्किल हालात में मित्र मित्रता दिखाया है, मोदी महान ! महान कार्यों के लिए डब्ल्यूएचओ ने भी मोदी की तारीफ की !
उधर पूरे विश्व में मार्च माह में ही मरने वालों की बाढ सी आ गई ।
एक तरफ भारत कोरोनावायरस से झेल रहा है वही दूसरी तरफ पाकिस्तान सीमा पर घुसपैठ करने से बाज नहीं आ रहा है| स्थानीय नागरिकों को गोला – बारूद से भारी नुकसान पहुंचाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। विरोध स्वरूप भारतीय सेना ने भी हमला कर पाकिस्तानी बंकरो को तबाह कर दिया।
भारतीय सीमा पर चीन ने अपनी सेना भारी मात्रा में लगाकर भारत से विरोध करने पर उतारू हो गया है | वार्ता की तैयारी चल रही है | भारतीय सेना भी सीमा पर उतनी ही मात्रा डट गयी ।
आगे हम विश्व की एक झलक दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कहां क्या हुआ। –
भारत के राजस्थान अजमेर में कोरोनावारयर्स पुलिस पर जनता ने हमला किया। जिसकी कार्यवाही की जा रही है | राष्ट्र में भी पुलिस सुरक्षा पर हमला किया गया ।
मिलेट्री – सी आर पी एफ और पुलिस भी पी पी ई किट्स और मास्क बनाने में लग गई। कमांडेंट मुकेश कुमार ने बताया के पी पी किट्स और मास्क बनाने का काम आई टी बी पी के जवान कर रहे हैं।
स्पेन में कोरोना वायरस से लोगों की हालत ज्यादा खराब है। इंडोनेशिया में एक डॉक्टर का कोरोना वायरस से निधन हो गया। न्यूयॉर्क, यूक्रेन पर भी कोरोना का भारी प्रभाव पड़ा जिससे लाक डाउन बढ़ाया गया । यू एस, इटली ने लाग डाउन नहीं किया इसी से मरने वालों की संख्या बढ़ी।
भारत ने समय से लॉकडाउन किया जिससे अप्रैल माह में वायरस फैलने से रोका जा सका। दिल्ली एन सी आर में 12 अप्रैल को भूकंप का झटका 5:00 पर 5:45 पर 3.4 की तीव्रता में आया झटके से भारी नुकसान हुआ।
जर्मनी, नीदरलैंड्स स्पेन की कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ी। टर्की के इस्तांबुल में 2 दिन का लाभ डाउन किया गया परंतु प्रधानमंत्री इस्तांबुल के सार्वजनिक क्षेत्र में होने से जनता उनका उपहास करने लगी।
संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा कोरोनावायरस विश्व युद्ध के बाद मानव पर सबसे बड़ा खतरा है । अप्रैल 2 तक महामारी के कहर से जहां पूरी दुनिया कराह रही थी वहीं दुनिया के 15 देश बचे हुए थे हैरानी की बात यह है कि इनमें से अधिकतर देश अफ्रीकी महाद्वीप के हैं जहां किसी भी तरह के वायरस का संक्रमण दुनिया में सबसे ज्यादा कहर बरपाता है।
कोरोनावायरस काल में यू ए ई ने निर्णय ले लिया भारत के लोगों को जिनमें कोरोनावायरस नहीं है उन्हें भारत में भेजना चाहता है। उधर चीन मैं अफ्रीका के लोगों का पासपोर्ट जप्त कर रहा था | जबरन लोगों को कोरंटीन कर रहा था | सड़क पर अफ्रीकी लोगों को बैठने भी नहीं दे रहा था | जिसे देखते हुए नाइजीरिया ने चीन पर नाराजगी जताई।
ईरान के राष्ट्रपति हसन ईरानी ने सेना डे के अवसर पर कोरोना से बचने के लिए सेनेटरराइस गाड़ियां और तोपे लगा दी जो लोगों को से सेनेटराइज करें उन्हें सड़क पर उतारी दी |
वोहान चीन से कोरोना फैलाने के विरोध में अमेरिका, जापान सहित पांच शक्तिशाली देशों ने चीन की कंपनी पर नाराजगी जताई भारत भी नाखुश होकर चीन की कंपनी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। अमेरिका सहित विश्व के लगभग 108 देश चीनी कंपनियों के विरोध में खड़े हो गये । इस बीच चीन की सेंट्रल कंपनी ने आर्थिक संकट की शंका जाहिर की। चीनी जिस – जिस देशों को रैपिड किट्स , मास्क भेजें ज्यादातर देशों ने उन्हें खराब बताया और चाइना के सामान का बहिष्कार किया। वापस कर दिया | कोरिया के स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा चाइना से स्वास्थ्य से संबंधित जो सामान आये हैं वह खराब है उसे बैन कर दिया जाना चाहिए। आई सी एम आर ने जिस कंपनी की किट्स खराब थी उसे बैन कर दी। भारत को सेल्स लिस्ट – सेल्फ निष्ठ बनाना है अब भारत में किड्स, मास्क , वेंटीलेटर ,टेस्टिंग किट बनने लगा है।
पश्चिम बंगाल की बात करें तो पश्चिम बंगाल में मस्जिद में भारी भीड़ जुताई गयी , लागडाउन को तोड़ा गया | भारत सरकार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को पत्र लिखा और इस भयावह स्थिति में कड़े कदम उठाने का निर्देश दिया। अहमदाबाद से लंदन के लोगों को जांच करने के उपरांत भेजा गया | उन्हें अपने देश पहुंचाने का कार्य भारत सरकार की पहल पर हुआ |
यूपी के बुलंदशहर में 17 जमाती पकड़े गए उन्हें कोरेंटीन किया गया | असम में 12 तब्लीग के लोग पकड़े गये । बढते जमाती को देखते हुए यूपी सरकार ने प्लान बनाया जहां भी जमाती छुपे हो उन्हें खोजा जाय ,डीजीपी ने एक आदेश जारी किया। यूपी के मुरादाबाद में कोरोनावायरस के मरीज को ले जाते समय एंबुलेंस की टीम पर पुरुषों और महिलाओं ने पथराव किया तत्पश्चात पुलिस सक्रिय हुई और उन पर कार्रवाई की जा रही है।
मध्य प्रदेश के इंदौर में भागते हुए जमातियों क्यों को पकड़ा और उन्हें कोरेंटीन किया गया | पुलिस उन पर उचित कार्यवाही कर रही है।
कोटा राजस्थान में कुछ औरतें प्लास्टिक के थैले में थूक कर घरों के अंदर फेंकने का कार्य किया बाद में पकड़ लिया गया। प्रशासनिक कार्यवाही की गयी |
चंडीगढ़ में 200 लोगों को मॉर्निंग वॉक करते हुए पुलिस ने पकड़ा और उन पर कार्रवाई हुई। अप्रैल 18 को यूपी में मरीजों की संख्या जो कोरोना से पीड़ित की 125 हो गई जिसमें से 86 मरीज केवल जमात के ही मिले।
न्यूज़ चैनल ए बी पी 14/४/२० को एक बैठक में सुनील कुमार अलग एमडीएस के ए एडवाइजर ने ला ग डाउन बढ़ाने का समर्थन किया।
अमूल इंडिया के आर एस सोढ़ी ने कहा- कि भारत में 70 परसेंट किसान है वहां पैसा लगाने की आवश्यकता है।हमने अपने कर्मचारियों को 25 से 30 परसेंट इंसेंटिव देना शुरू कर दिया है।
राजीव जुनेजा सी ई ओ मैकाइंड फार्मा ने कहा – बिजनेस बचाने से ज्यादा आज जान बचाना जरूरी है दुनिया चेंज होने वाली है अब अलग तरह से काम करने की आवश्यकता है।
प्रांजल वर्मा बिजनेस पत्ररकार ने कहा – कि कुछ कंपनियों की सोच बन गई है अपना पैसा बचा कर रखें और सरकार से मांग करते रहे जबकि रिजर्व पैसे को कंपनियों को कर्मचारियों में बांटना चाहिए।
सुधीर कुमार जी ने कहा – प्रॉफिट कम हो जाए सभी बिजनेस वाले 1 साल के लिए सामान का सप्लाई बढ़ाएं तो मांग बढ़ेगी कर्मचारी का ध्यान दें| कर्मचारियों का ध्यान दें ने से लगाकर काम करेंगे । कम प्रॉफिट पर 1 वर्ष माल बेचे, मांग बढ़ेगी ,निर्यात बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया जाना चाहिए। राजस्थान के कोटा में 750 छात्र फंसे हुए थे उन्हे अपने प्रदेश आने पर अलग-अलग सरकार विचार कर रही हैं।
राजस्थान के कोटा में यूपी के छात्रों को लाने के लिए आगरा और झांसी से 250 बसें यू पी सरकार ने भेजा और छात्र वहां से यूपी आ गये । वहीं बिहार के परिवहन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने कहा मानवता जरूरी है प्रधानमंत्री भारत सरकार के निवेदन पर सोशल डिस्टेंसिंग पालन आवश्यक है। आज तक के डिबेट में एम एच खान ने कहा – मौलाना साद को एक एन जी ओ चलाने वाला बताया | वह मुसलमान के नाम पर लोगों को मारने का काम कर रहा है| सबसे ज्यादा शाहीन बाग को लेकर दिल्ली में हिंदू- मुसलमान किया गाया , देश बड़ा है, देश रहेगा तो पार्टियां रहेंगी और लोगों को गलत बयानबाजी से बचना चाहिए।
प्रस्तुत कर रहा हूं एक रचना-
मां को मा ना कहें,
पिता को पिता ना कहें।
तो उन्हें
क्या कहें !
बिना जल के नदी में,
नहाने जाओगे?
किससे पैदा हुए और
कौन तुम्हारी शाख!
देश नहीं रहेगा ,
देश में रह पाओगे ।
तो तुम रह पाओगे?
किसके साथ मिलकर ,
अपना गाना गाओगे।
एक तरफ देश कोरोनावायरस से जूझ रहा दूसरी तरफ यूथ कांग्रेस अध्यक्ष की गाड़ी पकड़ी गई शराब सप्लाई कर रहा था | बी बी श्रीनिवास ने कहा हमने गाड़ी राहत कार्य में लगाई थी। इन दिनों शराब के ठेके बंद थे उसी का फायदा उठाने के लिए राहत कार्य के नाम पर शराबी बनाने का घिनौना कार्य किया गया| पुलिस कार्यवाही कर रही है।
उधर मंडियों में सब्जियों और फलों के दाम व्यापारी अधिक लेने लगे जब इसकी जानकारी जिलाधिकारी तक पहुंची तो उन्होंने कड़ी कार्रवाई की मंडियों पर शिकंजा कसा गया तदुपरांत दुकानदार उपभोक्ताओं से सही दाम लेने लगे।
प्रधान मंत्री जी के संसदीय क्षेत्र में जिलाधिकारी और डी आई जी पुलिस, पुलिस अधीक्षक सहित शासन के सभी लोग तत्परता दिखाया कड़ाई से कानून का पालन होने लगा जिसका बुद्धिजीवियों कवियों साहित्यकारों और पत्रकारों ने स्वागत किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संसदीय क्षेत्र में तबलीगी जमात के लोगों ने निजामुद्दीन इलाके से आकर धार्मिक जलते किये और क्षेत्र में जाकर लोगों के घरों में छुप गये उनमें से बजडिहा, मदनपुरा आदि क्षेत्रों से लोगों को पकड़ा गया और उन्हें कोरोंटीन किया गया।
प्रयाग के एक प्रोफेसर अपने साथ कुछ जमातियों को प्रयाग लाया जिससे वहां भी काफी कोरोनावायरस फैला दिया | यूनिवर्सिटी में जमात में भाग लेने की बात को छुपाया और पुलिस को जब यह बात ज्ञात हुआ तो उन्होंने प्रोफ़ेसर सहित जमातीयों को पकड़ कर कोरंटीन किया।प्रशासनिक कार्यवाही हो रही है |
अप्रैल 22 लखनऊ हॉट स्पॉट के कुछ लड़कों ने पुलिस पर हमला करके उन्हें घायल कर दिया । तदुपरांत वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़ा निर्देश जारी किया । सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने पर 7 वर्ष की सजा का प्रावधान लाया गया | अलीगढ़ के भोजपुरा इलाके में भी पथराव से पुलिस घायल हो गए सब्जी बेचने वाले लोगों ने पथराव किया भयानक भीड़ में पुलिस पर पथराव किया गया ।
यह तो तय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे बड़े वाहक भारत में बने तबलीग जमात के निजामुद्दीन मरकज में आये लीग ! जमात के लोगों और उनके संपर्क में आने वाले 9000 लोगों की पहचान की जा रही है जिसमें से लगभग 106 विदेशी नागरिक हैं| मौलाना साद ने जिम्मेदारी से भागकर अपने कर्तव्य का निर्वहन नहीं किया | मामले को छुपाया और भारत की जनता के बीच तबलीगीओं द्वारा कोरोनावायरस फैलाने का कार्य कराया। एक तरफ जमात के लोग डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मी कर्मियों से अभद्रता और मारपीट जगह-जगह किये जिसको ध्यान में रखकर यूपी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने का फैसला किया जिससे यू पी में इस तरह से जमातीयों का घिनौना कार्य बंद हुआ| प्रदेशों में कोरोनावायरस में जुटे कर्मचारियों का बीमा किया गया। जमात और जमातियों के पलायन से कोरोनावायरस को भारी झटका लगा।
सामूहिक नमाज और मंदिरों में भीड़ पर रोक लगाई गई। महामारी फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई करने का फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवेदन और सदेश का स्वागत किया गया | पी एम् जी ने कहा –
डरने की जरूरत नहीं
बस हमारा साथ दें।
हम कोराना वायरस की,
कठिन घड़ी को लड़ रहे हैं।
हम जीतेंगे ऐसा सभी को,
अपनी सोच बनानी होगी।
दूरी पालन करते हुए
आगे बढ़ाने वाले कर्मचारियों की,
मदद करनी चाहिए।
– सुखमंगल सिंह, अवध निवासी


लगातार अपडेट रहने के लिए सावन से फ़ेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, पिन्टरेस्ट पर जुड़े| 

यदि आपको सावन पर किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो हमें हमारे फ़ेसबुक पेज पर सूचित करें|

8 Comments

  1. Pragya Shukla - June 27, 2020, 6:56 pm

    😊😊

  2. Pt, vinay shastri 'vinaychand' - June 27, 2020, 9:21 pm

    Nice

    • Sukhmangal - August 1, 2020, 8:39 pm

      हार्दिक शुक्रिया आदरणीय Pt, vinay shastri ‘vinaychand’ जी

  3. Abhishek kumar - July 10, 2020, 11:06 pm

    यह बात सभी जानते हैं

    • Sukhmangal - July 11, 2020, 9:26 am

      आदरणीय चैनलो को देखा करें वहीं और समाचार पत्रों से साभार

      • Abhishek kumar - July 11, 2020, 11:42 am

        देखता हूँ महाशय। और वाकिफ भी हूँ

  4. Sukhmangal - July 17, 2020, 10:12 am

    हार्दिक धन्यवाद आदरणीय Abhishek kumar जी

Leave a Reply