परतंत्रता की बेड़ियाँ जो थी, वो हमारे महान क्रान्तकारी तोड़ गये ।

परतंत्रता की बेड़ियाँ जो थी, वो हमारे महान क्रान्तकारी तोड़ गये ।
स्वतंत्रता की नीब को जो खाक़ में मिलाना चाहता था, वो खूद ही जमीं में सिमट गये ।
बाकी जो हिन्द को अधीन करना चाहता था, उसको हमारे धरतीपुत्रों ने सुला दिया ।
भारत की जमीं है यारों बंजर हो फिर भी सुपुत उगाती है, भारत का हर एक लाल मिट्टी को माता समझता है ।।1।।

उस देश को मत कभी कमजोर समझना, जिस देश में हर एक युवा खूद को भगत सिंह कहते है ।
हर एक बुजुर्ग वीर कुँवर की गाथा गाते है, हर एक बाला वीर वीरागंनी झाँसी होती है ।
उस देश के मजदूर तो क्या उनके परिस्थियाँ भी उनको मजबुत बनाता है ।
पाषण को पुज-पुजके जिस देश के नर पत्थर को देवता बनाता है, वह देश भारत कहलाता है ।।2।।

टुटते नहीं यहाँ कभी इंसानियत रिश्ते, हर रोज दीनों को देने वाले सोने-चाँदी देते है ।
यहाँ के भिखारी भी खूद को सौभाग्यशाली समझते है, जो भारत देश में रहते है ।
भारत की पहचान ये नहीं कि आज ये नग्नता फैलाकर विकास चाहे और देशों की तरह ।
ये तो सदियों से अखण्ड, विश्वगुरू महान ऋषि-मुनियों का देश है, चाणक्य, कबीर इनके फूल है ।।3।।

खिलते है इनके बगियाँ में फूल मगर मजाल है किसी का तोड़ तो इसे, यही बात प्रकृति की शान होती है ।
पुष्ष की अलिभाषा पूछकर ही माली, फूलों को वीरपुत्रों के राह पे बिछाते है ।
मिट्टी के टुकड़ा-टुकड़ा धरतीपुत्रों को सहनशीलता का पाठ पढ़ाती है ।
धन्य है वह देश हमारा, जिसमें मीरा,कबीर, नानाक की वाणी गुंजती है ।।4।।

Related Articles

दुर्योधन कब मिट पाया:भाग-34

जो तुम चिर प्रतीक्षित  सहचर  मैं ये ज्ञात कराता हूँ, हर्ष  तुम्हे  होगा  निश्चय  ही प्रियकर  बात बताता हूँ। तुमसे  पहले तेरे शत्रु का शीश विच्छेदन कर धड़ से, कटे मुंड अर्पित करता…

प्यार अंधा होता है (Love Is Blind) सत्य पर आधारित Full Story

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Anu Mehta’s Dairy About me परिचय (Introduction) नमस्‍कार दोस्‍तो, मेरा नाम अनु मेहता है। मैं…

जंगे आज़ादी (आजादी की ७०वी वर्षगाँठ के शुभ अवसर पर राष्ट्र को समर्पित)

वर्ष सैकड़ों बीत गये, आज़ादी हमको मिली नहीं लाखों शहीद कुर्बान हुए, आज़ादी हमको मिली नहीं भारत जननी स्वर्ण भूमि पर, बर्बर अत्याचार हुये माता…

Responses

  1. विकास जी आपको दो दिन पहले ही एक कवि महोदय ने “नींव” लिखना सिखाया था, आज फिर आपने “नीब’ लिखा है, कवि बनने से पहले शब्दों को सीखिए, हिंदी के साथ गलत मत कीजिये

+

New Report

Close