Ek Pharmacy ki dukan

एक फार्मेसी की दुकान में कई दवाएं होती हैं। कुछ दवाएं हमें ठीक करती हैं, कुछ हमें जिंदा रखती हैं और कुछ हमें मार देती हैं। हम अक्सर कहते हैं कि एक अस्पताल ने बहुत से लोगों और रोगियों को अलग-अलग भावनाओं के साथ देखा है। कोई जीवन के लिए भीख मांगता है, कोई दर्द रहित मृत्यु के लिए, और कोई अपने प्रियजनों के लिए प्रार्थना करता है। लेकिन सच कहूं तो फार्मेसी की दुकान में और भी ऐसे लोग देखे गए हैं जिनकी आंखें आशा और भय से भरी हुई हैं, यह प्रार्थना करते हुए कि जो दवाएं वे खरीदते हैं वे उनके प्रियजनों को ठीक कर दें या उन्हें जीवित रखें। ऋषि को फार्मासिस्ट के रूप में अपनी नौकरी से नफरत थी क्योंकि उन्हें यह कभी दिलचस्प नहीं लगा। वह कभी भी अन्य चीजों में अच्छा नहीं था इसलिए अपने पिता की तरह वह भी फार्मासिस्ट बन गया। वह अपने जीवन से नफरत करता था क्योंकि वह अपने आस-पास जो कुछ भी हो रहा था उससे खुश नहीं था।

तेज धूप के साथ यह बहुत गर्म दिन था। उसने अपनी दुकान खोली और ग्राहकों के आने का इंतजार करने लगा। उनकी दुकान के सामने एक ऑडी आई। उसने सोचा कि जिसके पास यह है वह कितना भाग्यशाली है और धनवान होना हमेशा भाग्यशाली होता है। एक लंबा लड़का जो बिसवां दशा में था, कार से बाहर आया। वह बहुत बड़ा था और भूरे बालों के साथ अच्छी तरह से तैयार था और उसमें अमीरी का आभास था।

लेकिन उसकी आंखें नम थीं। लड़का अपनी दुकान पर आया और उसे एक पर्ची दी जिसमें कुछ दवाएं थीं। दवाओं ने स्पष्ट रूप से स्थिति का वर्णन किया कि कोई जल्द ही दर्दनाक बीमारी से मरने वाला था, दवाएं सिर्फ समर्थन के लिए दी गई थीं। फार्मासिस्ट ने उस लड़के से पूछा कि यह किसके लिए है और बहुत उदास और धीमी आवाज में उसने जवाब दिया कि यह उसकी माँ के लिए है। फार्मासिस्ट के देते ही लड़का दवा लेकर अपनी कार के अंदर भाग गया। फार्मासिस्ट को लड़के के लिए बुरा लगा और उसे खुशी हुई कि उसकी माँ घर पर जीवित और स्वस्थ थी। चूंकि अपनी मां को मरते हुए देखना बहुत दुखद और दुखद था।

सबकी अपनी-अपनी लड़ाइयाँ हैं। अभी जो आपके पास है उसी में खुश रहो। हर कोई जो बाहर से खुश दिखता है, अपने जीवन में वास्तव में खुश नहीं होता है। हर अमीर आदमी खुश नहीं होता और न ही सभी गरीब दुखी होते हैं। जो आपके पास है उसे खुशी से स्वीकार करें।

Related Articles

दुर्योधन कब मिट पाया:भाग-34

जो तुम चिर प्रतीक्षित  सहचर  मैं ये ज्ञात कराता हूँ, हर्ष  तुम्हे  होगा  निश्चय  ही प्रियकर  बात बताता हूँ। तुमसे  पहले तेरे शत्रु का शीश विच्छेदन कर धड़ से, कटे मुंड अर्पित करता…

प्यार अंधा होता है (Love Is Blind) सत्य पर आधारित Full Story

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Anu Mehta’s Dairy About me परिचय (Introduction) नमस्‍कार दोस्‍तो, मेरा नाम अनु मेहता है। मैं…

अपहरण

” अपहरण “हाथों में तख्ती, गाड़ी पर लाउडस्पीकर, हट्टे -कट्टे, मोटे -पतले, नर- नारी, नौजवानों- बूढ़े लोगों  की भीड़, कुछ पैदल और कुछ दो पहिया वाहन…

Responses

+

New Report

Close